Bulk Posting क्या होता है?

0

Bulk Posting क्या होता है ( What is bulk Posting in Banking)

दोस्तों आज हम जानेंगे कि बल्क पोस्टिंग क्या होता है? दोस्तों बल्क पोस्टिंग बैंक  के कार्य में  उपयोग होने वाला एक  बैंकिंग सर्विस है, जिसकी मदद से घंटों का काम मिनटों में हो जाता है।बल्क पोस्टिंग जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस सर्विस का उपयोग एक साथ बहुत सारे काम को अंजाम देने के लिए किया जाता होगा।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं अगर आपको किसी भी अकाउंट में पैसे भेजने होते हैं या पैसे मंगवाने होते हैं इसके लिए  आपको कुछ समय लगता है चाहे आप इंटरनेट बैंकिंग से करें या बैंक में जाकर ट्रांजैक्शन करें आपको कुछ 5 से 10 मिनट का समय इसमें लगता है।

अगर आपको मात्र 2 से 4 बैंक अकाउंट में  पैसे भेजने हो या निकालने हो तब तो आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होता है लेकिन मान कर चलिए, अगर आपको बहुत सारे अकाउंट मैं पैसे भेजने हो तब तो आपका बहुत ज्यादा समय उस काम में लग जाएगा।

उदाहरण के लिए अगर आप किसी कंपनी के मालिक हैं और आपके कंपनी में 500 लोग काम करते हैं और उन्हें आप हर महीने सैलरी देते हैं, ऐसे में आपको 500 लोगों का सैलरी बारी बारी से उनके खाते में भेजने में काफी ज्यादा समय लगेगा और यह काफी ज्यादा मुश्किल भी होगा, इसी  प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बैंक में एक सर्विस आती है जिसका नाम है बल्क पोस्टिंग।

बल्क पोस्टिंग की मदद से आप एक साथ बहुत सारे लोगों के खाते में पैसे भेज सकते हैं और इसमें काफी कम समय लगता है, जितना समय आपको एक खाते में पैसे भेजने में लगेंगे उतने ही समय में आप सभी खाते में  एक साथ एक समय में पैसे भेज सकते हैं।

Bulk Posting kya hota hai Meaning in hindi

Bulk Posting  क्यों किया जाता है ?

  1. बल्क पोस्टिंग का उपयोग टाइम बचाने के लिए किया जाता है।
  2.  बल्क पोस्टिंग का उपयोग Salaried Person को सैलरी देने के लिए किया जाता है।
  3.  विभिन्न सरकारी/गैर सरकारी योजनाओं के  लाभार्थियों को एक साथ उनके खाते में पैसे भेजने के लिए बल्क पोस्टिंग (Bulk Posting) का उपयोग किया जाता है।
  4. इस सर्विस का उपयोग करने से पैसे सही समय पर सही व्यक्ति को मिल पाता है।
  5. बल्क पोस्टिंग का उपयोग करने से बार-बार सर्विस चार्ज भी नहीं देना पड़ता है।

Bulk Posting का उपयोग कब किया जाता है ?

बल्क पोस्टिंग का उपयोग कब किया जाता है जब बारी बारी से किसी व्यक्ति के खाते में पैसे भेजना काफी जटिल हो जाता है यूं कहे तो काफी ज्यादा लोगों के खाते में जब पैसे भेजने की नौबत आती है तब जाकर के बल्क पोस्टिंग का उपयोग किया जाता है।

इससे समय और पैसा दोनों का बचत होता है। 

SBI Bulk Posting  क्या है ?

जब एसबीआई के खाते से बहुत सारे लोगों को एक साथ पैसा भेजना होता है तब एसबीआई खाता धारक अपने किसी नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा में जाकर या खुद से इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बहुत सारे लोगों के खाते में एक साथ पैसे ट्रांसफर करने का रिक्वेस्ट डालता है, इसे हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का बल्क पोस्टिंग कहते हैं।

Bulk Posting  कैसे किया जाता है ?

बल्क पोस्टिंग दो तरीके से किया जाता है एक ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग (Online Internet Banking) के माध्यम से और दूसरा Offline बैंक में जाकर किया जाता है।

  1. ऑनलाइन बल्क पोस्टिंग कैसे किया जाता है:- 
  • सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है चाहे आप का खाता किसी भी बैंक में क्यों ना हो।
  •  उसके बाद आपको ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  आपको यहां पर बल्क पोस्टिंग करने का एक ऑप्शन दे दिया जाएगा इस ऑप्शन  को यूज करके आप बहुत सारे अकाउंट को एक साथ ऐड कर सकते हैं यहां पर आपको अकाउंट की डिटेल डालने हैं जिनको आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  •  उसके बाद आपको यह पूछेगा कि एक बार ट्रांसफर करना है या बार बार अगर आप यही सेम अमाउंट हर महीने भेजना चाहते हैं तो आप पर मंथ भी सेलेक्ट कर सकते हैं इससे आपको बार-बार पैसे ट्रांसफर करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आप जितना अमाउंट सेट करेंगे उधना माउंट हर महीने आपके खाते से कट जाएगा और उन सभी लोगों के खाते में अपने आप क्रेडिट होता रहेगा।
  1. ऑफलाइन बल्क पोस्टिंग कैसे किया जाता है:-
  • आपको सबसे पहले एक लिस्ट तैयार करना है जिसमें आप उन व्यक्तियों के नाम, अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, अमाउंट यह सब डाल कर के बैंक मैनेजर को देंगे।
  •  उसके बाद टोटल अमाउंट आपका जितना भी होगा उतने का आपको डेबिट  फॉर्म, या चेक  भर के मैनेजर को दे देना है।
  •  उसके बाद आप के खाते से पैसे कट जाएंगे और सभी खातों में एक साथ पैसे एक ही समय पर चले जाएंगे बाकी का काम बैंक का हो जाता है।

Advantages of Bulk Posting (Bulk Posting के फ़ायदे )

  • इसमें समय का बचत होता है।
  • बार-बार पैसे भेजने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है।
  •  सरकारी  या गैर सरकारी कर्मचारियों को  समय पर सैलरी  देने में आसानी होती है।

Frequently Asked Question(FAQ)

Bulk Posting क्यों किया जाता है?

बहुत सारे खाते में एक साथ पैसे भेजने के लिए बल्क पोस्टिंग का उपयोग किया जाता है।

Bulk Posting के क्या फ़ायदे हैं?

कम समय में एक साथ बहुत सारे खाते में पैसे भेज सकते हैं।

बल्क पोस्टिंग का उपयोग कौन करते हैं?

इसका उपयोग अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए सरकारी और ग़ैर सरकारी संस्थान करते हैं।
Previous articleRTGS क्या है?(RTGS Meaning In Hindi)
Next articleAssessee क्या होता है (What is assessee in Hindi) ?
Full-time engineer, Parttime Blogger, Youtuber I do all this to entertain myself. There is nothing else to tell, you will know if you read it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here