Home loan Pre closer करना चाहिए या नहीं ?

0

दोस्तों आज का यह पोस्ट है Home loan Pre closer के बारे में आज के इस पोस्ट में हम आपके वह सारे डॉट क्लियर करने वाले हैं की Home Loan को लेकर आपकी फ्यूचर स्ट्रेटजी क्या होनी चाहिए। बहुत लोग यह सवाल पूछते हैं कि क्या हमें  Pay Off (Home loan Pre closer) कर देना चाहिए, कंटिन्यू करना चाहिए एडजेक्टली हमारी प्लानिंग क्या होनी चाहिए तो उन लोगों के लिए आज का यह पोस्ट काफी ज्यादा  सपोर्ट  करने वाला है।

Home Loan एक बहुत ही अच्छा लोन है हर किसी को एक घर की जरूरत है Government चाहती है कि हर किसी के पास हर किसी फैमिली के पास अपना एक घर हो, उस घर को लेने के लिए Home Loan की एक फैसिलिटी दी जाती है जो  एनबीएफसी  और बैंक प्रोवाइड करती है वह भी बहुत ज्यादा कम रेट पर।

Home Loan इन फैक्ट सबसे सस्ता लोन होता है इसे जवाब कार लोन  एजुकेशन लोन या बिजनेस लोन किसी भी लोन से कंपेयर करेंगे तो  उन सब में सस्ता Home Loan ही होता है। आज की डेट में अराउंड 8.1 % से लेकर 9.0% की रेट चल रही है जो बहुत ही नॉमिनल है ,बिजनेस लोन कार लोन एजुकेशन लोन  के मुकाबले, साथ ही साथ Home Loan में आपको 80c  का भी बेनिफिट मिल जाता है।

इसीलिए Home Loan रखना एक बहुत ही चालाकी का आइडिया है इसमें रेट ऑफ इंटरेस्ट भी आपको कम देना पड़ता है साथ ही इनकम टैक्स में भी छूट मिल जाती है लेकिन इसकी यह EMI हमें लगातार  पे करनी पड़ती है.

तू Home Loan को लेकर आगे की स्ट्रेटेजी में तीन बेसिक ऑप्शन ले सकते हैं आप

क्या Home loan को हमें Pre closer  Pay Off और करना चाहिए?

इस ऑप्शन को समझने के लिए मैं एक एग्जांपल लेता हूं  माना कि आपका एक 5000000 का Home Loan चल रहा है 25 साल के Tenure  का जिसका इंटरेस्ट रेट 8.7 परसेंट है उदाहरण के लिए आपको एक अच्छा खासा पैसा कहीं से आ गया या आपने एक अच्छा खासा अमाउंट कहीं से अरेंज कर लिया अब आप  Home Loan को बंद करना चाह रहे हैं तो आप कैसे सोचेंगे.

 For Close or Payoff  करने से पहले आपको दो चीजें ध्यान देनी होगीबड़ी:-

  • क्या आपके पास कोई ऐसा आईडिया है जहां आप उस पैसे को 8.7 से ज्यादा रिटर्न ला सकते हैं अगर आपके पास 8.7 से बेटर रिटर्न लाने का कोई आईडिया नहीं है तो आपको ब्लॉक नहीं करना चाहिए और अगर आपको एक अच्छा खासा रिटर्न उस पैसे से कहीं मिल रहा है तो आपको भी ऑफ या फोरक्लोजर करना चाहिए.
  •  यदि आप Home Loan में बिल्कुल लास्ट टाइम पर आ गए हैं यानी कि आपका  टेन्योर समाप्त होने वाला है तब आपको Home loan Pre closer  कभी भी नहीं करना चाहिए या नहीं बंद नहीं करना चाहिए Home Loan का कांसेप्ट यह बोलता है की इनिशियल पॉइंट ऑफ टाइम में आपका इंटरेस्ट पेमेंट ज्यादा होता है और लास्ट समय में आपका प्रिंसिपल पेमेंट ज्यादा होता है तो अगर आप के Home Loan में मान के चलिए 25 साल के इस Home Loan के एग्जांपल में अगर आपका Home Loan 12 साल या 15 साल के आसपास चल रहा है तब आप तब आप अगर लोन बंद कर आते हैं तो यह एक बुद्धिमान वाला काम होगा लेकिन वही अगर आप 20 साल निकाल चुके हैं मात्र तीन चार पांच साल बचे हुए हैं, तो आपको लोन नहीं बंद करना चाहिए क्योंकि इस समय में आपका इंटरेस्ट खत्म हो चुका होता है सिर्फ प्रिंसिपल अमाउंट बचा हुआ रहता है तो आपको लोन बंद करा कर भी इसमें कुछ ज्यादा फायदा नहीं होने वाला है.

तो दोस्तों दो इन दोनों कंपोनेंट्स को ध्यान में रखकर Home loan Pre closer करने का डिसीजन लेना चाहिए।

क्या हमें लोन को कंटिन्यू रखना चाहिए:-

तो दोस्तों लोन को कंटिन्यू रखना चाहिए या नहीं यह बात भी तीन बेसिक Facts पर डिपेंड करता है

  • क्या आपके पास कोई ऐसा आईडिया है जिससे आप 8.7 से ज्यादा रिटर्न बना सकते हैं तभी आप को कंटिन्यू करना चाहिए  आपको Home Loan बंद नहीं करना चाहिए आपको वहां इन्वेस्ट करना चाहिए उस पैसे को जहां 8.7 से ज्यादा का रिटर्न मिल रहा है आपको वह पैसा Home Loan में नहीं डालना चाहिए।
  •  दूसरी चीज आपको यह ध्यान रखनी चाहिए कि आपको आने वाले फ्यूचर में किसी बड़े एक्सपेंस की जरूरत तो नहीं है किसी बच्चे की पढ़ाई का खर्चा या कोई और बड़ा खर्चा तो नहीं आ रहा है क्योंकि अगर आपके पास फ्यूचर में कोई काम आने वाला है और अगर वह पैसा आप Home Loan में लगा देंगे तो आपका फ्यूचर का प्लानिंग गड़बड़ा जाएगा हो सकता है आपके बच्चे की पढ़ाई पर भी असर पड़ेगा या कोई और काम जो फ्यूचर में आप करने वाले हैं वह नहीं कर पाएंगे तो ऐसा कोई भी महत्वपूर्ण काम जो आप फ्यूचर में करने वाले हैं तो कभी भी Home Loan को बंद ना करें उसे कंटिन्यू करें अपना पैसा Home Loan में नहीं लगाएं।
  •  तीसरी चीज अगर आप 30% से ऊपर का टैक्स कॉल कर रहे हैं और अगर आप ऑलरेडी काफी ज्यादा इनकम टैक्स पर कर रहे हैं तो आपको Home Loan कंटिन्यू करना एक बहुत ही बुद्धिमानी वाला काम हो सकता है क्योंकि Home Loan में 80C  और 80ea  उन के अकॉर्डिंग 3:30 लाख तक की टैक्स बेनिफिट आपको मिल जाएगी.
  •  ए पार्ट ऑफ इनकम इसका मतलब है कि कहीं से आपको पैसा आया तो आप कुछ पैसा आप अपने दूसरे का में लगाएं और कुछ पैसा Home Loan  मैं लगाएं यह जो डिसीजन है हर टाइम पर सही साबित होता है क्योंकि आपने कुछ पैसे इन्वेस्टमेंट करें और कुछ पैसे को Home Loan  कम करने में लगाया सो इस ऑप्शन के साथ ना केवल आप इन्वेस्टमेंट प्लैनिंग से लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न बना सकते हैं बल्कि साथ ही साथ 80c  के बेनिफिट को भी यूज कर सकते हैं।

इंर्पोटेंट टिप्स हमेशा ध्यान रखें की Home Loan में कभी भी emi  कम करने पर फोकस ना करें tenure  कम करने की कोशिश करें.तो दोस्तों मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आप अपने Home Loan को बहुत  easily  कम कर सकते हैं अपने पैसे को साथ-साथ इन्वेस्ट भी कर सकते हैं और उसके साथ इनकम टैक्स में भी छूट ले सकते हैं.

दोस्तों आप हमें जरूर बताएं कि इन टिप्स में से कौन सी टिप्स आपको हेल्प कर रही है अपने Home Loan को रिड्यूस करने में या फ्री क्लोज करने में. अगर आपको यह पोस्ट हमारी पसंद आए तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी अपने Home Loan के  बारे में जानकारी मिल सके.

 

 

Previous articleBank से Loan लेने के लिए कैसे बात करें?
Next articleSBI Yono PAPL Loan क्या है?
Full-time engineer, Parttime Blogger, Youtuber I do all this to entertain myself. There is nothing else to tell, you will know if you read it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here