Lien Amount क्या है? (Lien amount meaning In Hindi)

15

Lien Amount Kya Hai? (Lien amount meaning In Hindi):-हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं कि लिन अमाउंट क्या होता है, लिन अमाउंट को कैसे हटाया जाता है दोस्तो सबसे पहले आइए जानते हैं लिन अमाउंट के बारे में। दोस्तों कई बार क्या होता है कि आपके खाते में बैलेंस होता है लेकिन आप उसे निकाल नहीं पाते हैं, और जब आप अपना बैलेंस चेक करेंगे तो आपका बैलेंस भी दिखता है लेकिन वहां पर लिन अमाउंट जैसा कुछ आपको दिखाई देता है, इस अमाउंट को आप होल्ड अमाउंट भी का सकते हैं आपके जितने भी Balance Lien Amount में दिखाई देते हैं उतने पैसे आपके खाते में बैंक के द्वारा होल्ड कर दिया जाता है।

उदाहरण के लिए अगर देखे तो मान लेते हैं की आपके खाते में ₹10000 हैं और अगर आपका लिन अमाउंट बैलेंस 5000 दिखा रहा है तो आप अपने खाते से मात्र ₹5000 ही निकाल पाएंगे। बाकी के 5000 आपके खाते में होल्ड रहेंगे ।

Lien Amount kya hai in hindi

Lien Amount के क्या कारण है ?

  • अगर आपने बैंक से लोन ले रखा है और आपने टाइम पर EMI पेमेंट नहीं किया है, तो आपके  EMI के बराबर लिन अमाउंट आपके खाते में लगाया जा सकता है।
  • किसी भी तरह का कोई मंथली प्लान अगर आप ने ले रखा है जिसका पैसा आपके खाते से हर महीने काटा जाता है तो उसके लिए भी आपके खाते में लीन अमाउंट दिखाई दे सकता है।

ये भी पढ़े :-

Bank Lien Amount क्यों रखती है ?

दोस्तों जैसा कि हमने बताया कि बैंक से अगर आपने कोई लोन ले रखा है और और उसका EMI टाइम पर आप नहीं दे रहे हैं, तो बैंक आपके खाते में उस ईएमआई के बराबर Lien अमाउंट रख देता है, इससे होता क्या है कि फ्यूचर में जब भी आपके खाते में पैसे आएंगे, तो लीन अमाउंट में चला जाएगा और आप उसे निकाल नहीं पाएंगे, आपका वह पैसा आपके खाते में ही होल्ड रहेगा और कुछ दिनों के बाद बैंक अपना ईएमआई इस पैसे को  काट कर पूरा कर लेगी।

उदाहरण:- अगर आपके खाते से प्रत्येक महीने 10 तारीख को ₹5000 का EMI काटा जाता है,लेकिन किसी कारण अगर 10 तारीख को आपके खाते में ₹4000 बैलेंस है,  तो आपका EMI नहीं कट पाएगा, अब बैंक आपके खाते पर ₹5000 का 

lien बैलेंस लगा देगा । अब अगर आप मान के चलिए कि ₹5000 फिर अपने खाते में Future में जमा करते हैं तो आप का बैलेंस ₹9000 हो जाएगा लेकिन अगर आप इस 9000 को निकालने जाएंगे तो आपका पैसा नहीं निकलेगा।

क्योंकि आपके खाते में लीन बैलेंस शो हो रहा है इसीलिए आप सिर्फ ₹4000 ही निकाल पाएंगे बाकी के ₹5000 बैंक में होल्ड रहेंगे। और कुछ दिनों के बाद  फिर बैंक आपका EMI  का पैसा काटने का जब कोशिश करेगी तो वह पैसा ₹5000 कट जाएगा।

Lien Amount क्या है (Lien amount meaning In Hindi)
Lien Amount क्या है (Lien amount meaning In Hindi) www.loankaise.in

Lien Amount कैसे चेक करें?

Lien Amount चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए कोई भी एक Step को follow कर सकते हैं।

  • Internet Banking में लॉगिन करके आप My Account section में जाकर जब अपना balance चेक करेंगे तो,अगर आपके खाते में lien Balance रहेगा तो यह आपको दिखेगा।
  • आप ब्रांच जाकर या अपने passbook में Statement update करवाकर भी अपने Lien balance को चेक कर सकते हैं।

What is the lien amount in axis bank?

अगर आपका खता Axis बैंक में है और आपके उस खाते में किसी तरह का लोन चल रहा है ,या किसी भी तरह का मंथली कटौती आपके खाते से अपने आप होती है और किसी कारण वस आपके खाते में अगर बैलेंस कम होता है.

जिसके कारण अगर आपका पैसा नहीं काटना है तो आपके खाते में Axis Bank Lien अमाउंट लगा देगा .
Example के लिए अगर आपके खाते से हर महीने तीन हज़ार रूपए की राशी की कटौती हर महीने के दस तारीख को होती है ,और किसी महीने अगर पैसे कटते समय तीन हज़ार रूपए आपका बैलेंस नहीं रही तो पैसा नहीं कटेगा और आपके खाते में तीन हज़ार रूपए Lien बैलेंस दिखाई देंगे .

आप उस तीन हज़ार को निकल भी नहीं सकते है .

Axis Bank का Lien Amount कैसे चेक करेंगे ? (how to check lien amount in axis bank)

  • सबसे पहले आपको अपने एक्सिस बैंक के खाते में मोबाइल बैंकिंग या इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने यूजर ID और Password की मदद से Login हो लेना है .
  • उसके बात अपने Account डैशबोर्ड में जाकर अपने बैलेंस चेक करना है .
  • यहाँ पर आपको अपने axis bank खाते के सभी बैलेंस दिखाई देंगे .
  • आपको यह पर Lien Balance ,Clear Balance ,Total Balance सभी दिखाई देंगे .

Axis Bank में Lien Amount कैसे हटाए ? (how to remove lien amount in axis bank)

  • Axis Bank में Lien Amount हटाने के लिए आपको सबसे पहले अपन कहते में लॉग इन करके Axis Bank में Lien Amount कितना है ये पता करना है .
  • उसके बाद आपको अपने खाते में Lien बैलेंस से ज्यादा बैलेंस रखना है .
  • कुछ समय के बाद आपके खाते से जो कटौती नहीं हुई थी वो कट लिया जायेगा .
  • उसके बाद आपका lien Amount अपने आप ही हटा दिया जायेगा .

बैंक Lien Amount क्यों रखता है ?

बैंक Lien Amount इसीलिए रखता है कि अगर आपके खाते में किसी भी समय जमा होता है तो आप उस पैसे को फिर निकाल लेंगे अगर आपके खाते में lien amount लगा रहेगा तो आप उतने पासे नहीं निकल पाएंगे और बैंक समय आपने पर पैसे की कटौती कर लेगी।

Frequently Asked Questions (FAQ):-

Lien Amount रहने से क्या नुकसान है?

Lien Amount भी एक प्रकार का कर्ज है इससे आपका CIBIL Score भी खराब हो सकता है।

Lien Balance से कैसे बचे?

आपके खाते में किसी भी प्रकार का बिल बकाया है तो आप उतने पैसे पहले से अपने खाते में जमा कर दे।

क्या SBI से लीन Balance निकल सकते हैं?

नहीं SBI ही नहीं किसी भी बैंक से आप lien बैलेन्स निकाल नहीं सकते हैं,यह एक प्रकार का कर्ज है।

Conclusion (निष्कर्ष ):-

दोस्तों आज आपने जाना की Lien Amount क्या होता है ,lien amount कितने तरह के होते हैं .lien amount बैंक क्यों रखते है ? बैंक अगर आपके खाते में lien amount लगा देता है तो आप क्या करेंगे।

Previous articleBRKGB Internet Banking,पूरी जानकारी हिंदी में।
Next articleRTGS क्या है?(RTGS Meaning In Hindi)
Full-time engineer, Parttime Blogger, Youtuber I do all this to entertain myself. There is nothing else to tell, you will know if you read it.

15 COMMENTS

  1. सर जी मेरे भी line मार्किंग में 295 करता है हर महीना तो मैं क्या करूं

  2. Sir, maine koi loan nhi liya aur nahi koi EMI…….but phir bhi mere account se 263 rs cut gaye aur likha tha ….due to lien for general service charges….sir please batayenge iska kya matlab hai, aur aisa kyo hua…… please sir reply me, I’m confused🥺

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here